safal jivan ke niyam

सफल जीवन के नियम ?/ Safal jivan ke Niyam ?

Spread the love

सफल जीवन के नियम ?/ Safal jivan ke Niyam ?

नमस्कार दोस्तों एक ऐसे विषय के बारे में बात करने वाले जो बहुत ही पूछे जाने वाला प्रश्न है सफल जीवन के नियम ? आखिर वह कौन सी चीजें है जिनका पालन करके हम सफलता की ओर बढ़ सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं ?

क्या यह मुमकिन है कि हम सफल होने के लिए यदि नियमों का पालन करें तो हम जरूर सफल होंगे हां यह मुमकिन है दोस्तों यह मैं नहीं कह रहा हूं कि आप इन नियमों का पालन करेंगे तो आप पूर्ण रूप से सफल हो जाएंगे. लेकिन इससे आपको जीवन में बेहतर परिदम देखने को मिलेंगे.

मैंने बहुत से सफल लोगों की बायोग्राफी पढ़ी हैं, उनके इंटरव्यू सुने उनकी सफलता और असफलता के बारे में पढ़ा और जो उन्होंने बताया आज मैं आपको वही नियम बताने जा रहा हूं जो उन सफल लोगों ने अपने जीवन में इस्तेमाल किए और उनका मानना है कि वे लोग उन नियमों का पालन करके ही यहां तक पहुंचे हैं.

सफल जीवन के नियम ?
Success Rules

 

दोस्तों मैं इन नियमों को बताने से पहले यह बताना चाहता हूं कि इन नियमों का पालन मैं खुद करता हूं और मुझे बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं। इसे बताने से पहले मैं आपको सफलता के बारे में बताना चाहूंगा आखिर सफलता क्या है ? क्या हैं सफल जीवन के नियम ?

सफलता क्या है ?

अगर मैं आपसे कहूं कि आप जिस चीज को पाने की इच्छा रखते हैं और उसे आप हासिल कर लेते हैं वह सफलता है तो यह बात सही है परंतु क्या सफलता सिर्फ इच्छाओं से बंधी होती है यदि ऐसे देखा जाए तो आपके जीवन में आपकी बहुत सी इच्छाएं ऐसी रही होंगी जिनमें से कुछ इच्छाएं पूरी हुई होगी और कुछ इच्छाएं नहीं पूरी हुई होंगी तो इसका मतलब यह नहीं कि जो इच्छाएं पूरी नहीं हुई उसमें आप असफल है ऐसा नही है इच्छाएं दो तरह की होती है :-

एक इच्छा जो हमारी जरूरत के जरिए उत्पन्न होती है दूसरी जो हमारे सपनों के जरिए उत्पन्न होती है यदि हम एक इच्छा को पूरा कर लेते हैं तो दूसरी इच्छा हमारी पूरी हो जाती है जैसे हमारी जरूरत है रोटी, कपड़ा और मकान और यही जरूरत हर इंसान के जीवन में है और यदि इसे हासिल कर लेता है तो वह अपने जीवन में सफल है लेकिन यहां पर बात आती है एक दूसरी इच्छा की जो उगती है उसके सपने से.

जैसे किसी का सपना है बड़ा आदमी बनना, किसी का सपना है बड़ा बिजनेसमैन बनना, किसी का सपना है बड़ा अध्यापक बनना, किसी का सपना है दुनिया को बदलने का, किसी का सपना है दूसरों की मदद करने का, ऐसे ही सपने हर इंसान देखते हैं कि वह अपने जीवन में कुछ ना कुछ अलग करें तो यदि आप अपनी पहली इच्छा को पूरा कर लेते हैं.

जो इच्छा आपकी जरूरतों से उत्पन्न हुई है तो आप अपने जीवन में एक सफल इंसान बन जाएंगे और यदि आपने दूसरी इच्छा जो आपके सपनों से उत्पन्न हुई है उसे हासिल कर लेते हैं तो आप बड़ी सफलता हासिल कर लेंगे अब यहां पर बड़ी सफलता और छोटी सफलता का तात्पर्य यह नहीं है कि सफलता कोई छोटी है या बड़ी बस अंतर यह है।

जब आप जीवन में किसी भी चीज में सफल होते हैं वह सफलता आपकी संतुष्टि को कुछ हद तक पूर्ण रूप से संतुष्ट कर देती है फिर आप वहां पर रुक जाते हैं और बिल गेट्स ने कहा है कि सफलता एक ऐसी चीज है जो इंसान को आगे बढ़ने से रोक देती है।

यदि आप जैसे जैसे अपने जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं आप संतुष्ट होते जाते हैं फिर जब आप नई दिशा की ओर बढ़ते हैं आप उस में सफल होना चाहते हैं ऐसे ही हमारी इच्छाएं हमारी संतुष्टि को पूरा होने से रोकती है और इसी वजह से हम किसी चीज में पूरी तरह संतुष्ट नहीं हो पाते।

इसलिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप सबसे पहले अपनी जरूरतों को पूरा करें जो आपके जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है फिर आप अपनी इच्छाओं को पूरा करें।

सफल जीवन के नियम यह आपको सफलता की ओर ले जाने में बहुत ही सहायक होते हैं इसलिए हर इंसान को अपने जीवन में अपने नियम बनाने चाहिए और उनका पालन करना चाहिए यदि आप अपने बनाए हुए नियमों के ऊपर नहीं चल सकते तो आप सफलता से कोसों दूर है इसलिए जितना जल्दी हो सके अपने नियम बनाएं। सफल जीवन के नियम।

आइए देखते हैं कि आप कैसे इन नियमों (सफल जीवन के नियम) का पालन करके आप जीवन में सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं ?

1) Build concentration ?

सबसे पहले आप अपने जीवन में जिस भी चीज में सफलता हासिल करना चाहते हैं उससे पहले आप अपने दिमाग पर सफलता हासिल करिए जिसके लिए आपको प्रतिदिन दिमाग की एक्सरसाइज करनी होगी और यह बहुत आसान है इसे कहते हैं कंसंट्रेशन मतलब कि आप कितनी देर तक शांति से बैठ कर एक जगह किसी काम को तब तक करते हैं.

सफल जीवन के नियम ?
BUILD CONCENTRATION

जब तक वह पूरा ना हो जाए य आपको सुनने में बड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यह नियम कहता है यदि आप किसी काम को करते हैं और उसमें अपने दिमाग को पूर्ण रूप से नियंत्रित रखते हैं सिर्फ उसी दिशा में जिस दिशा में आप काम कर रहे हैं तो आपके सफल होने के 80% चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं और टेक्नोलॉजी के इस दौर में दिमाग के ऊपर कंसंट्रेशन बहुत ही मुश्किल लगता है।

2) Accept responsibility ?

सफल जीवन के नियम ?
Accept Responsibility

अपनी जिम्मेदारियों को समझें और एक जिम्मेदार इंसान बनिए आपको समझना होगा कि जब आप किसी चीज की जिम्मेदारी ले लेते हैं तो वह कार्य पूरा करना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है

क्योंकि आपकी जिम्मेदारियां सिर्फ आपके लिए नहीं आपके पूरे परिवार के लिए और समाज के लिए हैं यदि आप कुछ बहुत महत्वपूर्ण करते हैं तो इससे ना सिर्फ आपके परिवार को बल्कि पूरे समाज को आप कुछ दे सकते हैं।

 

3) Choose posiblity ?

संभावनाओं को ढूंढो यह ना देखो कि आप क्या नहीं कर सकते हैं बल्कि यह देखें कि आप क्या कर सकते हैं जब आप इस चीज की ओर अग्रसर होते हैं तो आपको पता चलता है कि वह कौन सी चीजें हैं जिन्हें आप बखूबी कर सकते हैं यह देखें कि आपने पिछले 1 साल में कौन सी चीजें ऐसी सीखी हैं

जो आज आप वह कर सकते हैं अपनी संभावनाओं को ढूंढें अस्मभावनाओं को नहीं। जो चीज है ही नहीं उसके बारे में सोचना व्यर्थ है और जो चीज है उसके बारे में सीखना और कार्य करना एक महत्वपूर्ण अर्थ है।

4) Manage your schedule not time ?

अपनी दिनचर्या को समझें और उसे Manage करें। समय अपने आप Manage हो जाएगा लोग क्या करते हैं वह समय को manage करते हैं समय कभी Manage नहीं होता दिन में 24 घंटे और साल में 365 दिन ही रहते हैं आप ना इन्हें बढ़ा सकते हैं ना घटा सकते हैं आप अपनी दिनचर्या को बेहतर बना सकते हैं.

आपको सिर्फ अपने दिनचर्या ऐसी बनानी है जो आपके समय के अनुकूल हो ना के समय को अपने अनुकूल बनाना है वह अपने आप ही आपके प्रति तैयार हो जाएगा इसलिए दिनचर्या बेहतर बनाएं।

5) Be kind ?

हमेशा दयालु रहे। अपने काम के प्रति। अपने सपनों के प्रति हर इंसान के प्रति अपने परिवार के प्रति। अपने दोस्तों के प्रति। समाज के प्रति। जितना हो सकता है उतना दयालु पूर्ण रहने की कोशिश करें यह आपके जीवन के कठिन मार्गों को खोल देगा।

6) Self maintenance ?

स्वयं का निर्माण करें मतलब आप खुद को किस तरह बनाना चाहते हैं अपनी पर्सनालिटी, अपना व्यवहार, अपना व्यक्तित्व इन चीजों पर काम करें ज्यादा से ज्यादा ज्ञान लें, चीजों को पढ़ें, समझें, अन्य लोगों से सीखे, सफल लोगों से सीखने का प्रयास करें।

उनकी तरह बनने का प्रयत्न करें, चीजों को सीखने की अभिलाषा रखें और हर दिन खुद कुछ नया करने की अभिलाषा।

7) Live with integrity ?

ईमानदारी के साथ जियो जीवन में आप हजारों लोगों से मिलते हैं अनेक लोगों के साथ बैठते हैं बहुत लोगों के साथ खुश रहते हैं तो कुछ लोगों के साथ उदास रहते हैं वजह यह नहीं कि वह कैस हैं वजह यह है कि आप कैसे हैं आप चीजों को किस तरह देखते हैं उन्हें कैसा महसूस करते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप खुद से ईमानदार रहते हैं तो इस जीवन से निराश होने की बिल्कुल जरूरत नहीं। यह सफल जीवन के नियम का बहुत ही महत्वपूर्ण रास्ता है।

8) Grow 1% every day ?

हर दिन सिर्फ 1% खुद को आगे बढ़ाएं खुद में एक नया परिवर्तन लाए। यदि आप हर दिन 1% खुद में परिवर्तन देखते हैं तो आप अगले 30 दिनों में अपने भीतर 30% बदलाव पाएंगे और वही आप अगले 365 दिनों के बाद 365% बदलाव आपकी ग्रोथ को 365 गुना बढ़ा देंगे। आपको किस तरह के परिवर्तन करने यह आप से अच्छा कोई नहीं जान सकता।

दोस्तों यदि आपने सफल जीवन के नियम को अपने जीवन में अपना लिया तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकि मेहनत तो हर इंसान करता है लेकिन सफल कुछ ही हो पाते वह इसलिए क्योंकि हर इंसान के पास रास्ते एक या दो ही होते हैं.

लेकिन तरीके बहुत और उन्हें उन तरीकों के बारे में उन्हें पता नहीं होता जो हमने आपको इस पोस्ट में बताया है यदि सफल जीवन के नियम यह पोस्ट आपको पसंद आई है आपको इससे कुछ सीखने को मिला है तो कृपया आप इसे और लोगों को भी शेयर करके उनकी मदद करें।

धन्यवाद।।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *