business kaise kare

बिजनेस कैसे करें ?/ Business kaise kare ?

Spread the love

बिज़नेस कैसे करें ?/ How to start Business in Hindi ?

Table of Contents

बिज़नेस कैसे करें यह  एक सिर्फ प्रश्न ही नहीं यह लोगों की जिंदगी का एक लक्ष्य भी है ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू तो करना चाहते हैं लेकिन उनके पास पर्याप्त जानकारी ना होने के कारण वह इस चीज से घबराते रहते हैं और जिसकी वजह से लोगों को बहुत समय लग जाता है इसके बारे में सीखने के लिए परंतु अब से ऐसा कभी भी नहीं होगा क्योंकि यह Growwbusiness.com आपको बिजनेस करने के तरीकों के साथ-साथ यह आपकी तब तक मदद करेगा जब तक आपका Business Grow नहीं हो जाता.

 

Business kaise kare
Business kaise kare ?

यहां पर हम आपके लिए हर संभव कोशिश करेंगे कि आपको बिजनेस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दे सकें और जिसके कारण आप आसानी से बिजनेस सीख सकें और अपने Business की Growth को आगे बढ़ा सके।

Business kaise kare तो दोस्तों आज आप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी के साथ सीखेंगे और अपने Business की शुरुआत भी करेंगे। दोस्तों बहुत से लोग तो बिजनेस में शुरुआत कर देते हैं और अच्छा खासा पैसा भी लगा देते हैं लेकिन उनको यही नहीं पता कि Business kaise kare और किन चीजों का ध्यान रखें बाद में उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है लेकिन आपके साथ ऐसा बिल्कुल नहीं होगा।

दोस्तों आने वाली पूरी पोस्ट आराम से पढ़िएगा एक एक पॉइंट को अच्छे से समझिएगा जल्दबाजी कोई नहीं है सीखना आपको है और आप जो भी सीखिए पूरी मेहनत और ईमानदारी से सीखिए।

1) अपने बिजनेस की लाइन चुने। / Select your Business field.

आप जो भी बिजनेस करना चाहते हैं जिस बिजनेस के बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी भी है या आपने कहीं किसी बिजनेस के बारे में पढ़ा होगा या फिर आपने कहीं किसी को बिजनेस करते हुए देखा होगा। या फिर आप किसी भी बिजनेस में रुचि रखते हैं सबसे पहले आप उससे संबंधित अपनी बिजनेस लाइन चुने जैसे आपको फूड बिजनेस में दिलचस्पी है और आप किस sector में बिजनेस करना चाहते हैं तो इसमें भी बहुत सी लाइने हैं.

जैसे आप Roadside Food corner, mini restaurant, franchise restaurant या ढाबा आदि ऐसे ही हर Business sector में अलग-अलग बिजनेस लाइन है आप अपनी इंटरेस्ट के हिसाब से अपनी Business line चुने। और दोस्तों इस पोस्ट को सिर्फ पढ़िए मत इससे संबंधित महत्वपूर्ण पॉइंट एक कागज पर लिखते रहिए जिससे कि आपको अपने Business ki direction मिलने में काफी मदद मिलेगी।

2) बाजार अनुसंधान।/ Market research.

Market research यह सबसे महत्वपूर्ण है आपके बिजनेस के लिए अब जब आपने अपनी बिजनेस की लाइन सेलेक्ट कर ली है तो आपको उससे संबंधित अपने मार्केट में रिसर्च करनी है अपने बिजनेस के बारे में यह पता करना है कि क्या यह बिजनेस आपके मार्केट के लिए सही है या नहीं आप जहां पर या बिजनेस करना चाहते हैं वहां पर या चलेगा या नहीं वहां का Environment कैसा है वहां के लोग कैसे हैं उसके आसपास किस टाइप की पब्लिक है वहां पर High income वाले लोग ज्यादा रहते हैं या middle-income वाले लोग ज्यादा रहते हैं। इस तरह से आपको अपने बिजनेस से संबंधित जो रिसर्च करनी है आप उसके बारे में पता लगाएं।

3) अच्छा प्लान तैयार करें। / Make a good business plan.

अब जब आपने अपने Business संबंधित पूर्ण रूप से market research कर ली है तब आप उससे संबंधित जानकारी को ध्यान में रखकर एक अच्छा Business plan तैयार करें आप अपने बिजनेस प्लान में छोटी से बड़ी चीज तक सब के बारे में विस्तार पूर्वक लिखें। आपका बिजनेस प्लान बहुत ही सरल होना चाहिए जिससे आप उसे देखकर तुरंत समझ जाएं कि आपको कौन-कौन से अगले कदम उठाने हैं।

बहुत से लोग बिजनेस प्लान तो बनाते हैं परंतु वे अपने बिजनेस की ज्यादा रिसर्च नहीं करते हैं फिर उनके बिजनेस प्लान में वह सब महत्वपूर्ण जानकारी नहीं होती जो एक अच्छे बिजनेस प्लान में होनी चाहिए जब आप बिना जानकारी के प्लान बनाएंगे तो आप उस में उलझ जाएंगे और आपको अपने अगले कदम की ओर बढ़ने में मुसीबत होगी। इसलिए हो सके तो आप इसमें उन लोगों की सहायता ले सकते हैं जो आपके साथ बिजनेस करने के लिए तैयार है सभी लोग साथ में बैठकर सलाह मशवरा कीजिए और एक अच्छा बिजनेस प्लान तैयार कीजिए।

4) अपना प्रोडक्ट चुने।/ Select your product.

अब जब आप अपना बिजनेस प्लान तैयार करेंगे तो आपको उसमें अपने प्रोडक्ट के बारे में तो लिखना ही है तो इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट से संबंधित इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से लिखें। जैसे आपकी प्रोडक्ट क्वालिटी, प्रोडक्ट क्वांटिटी, प्रोडक्ट प्लेस, प्रोडक्ट प्राइस, प्रोडक्ट मार्केटिंग, प्रोडक्ट स्पेस (space- मतलब आप का प्रोडक्ट किन-किन जगहों पर बिकेगा) आदि।

एक बात याद रखना आप का प्रोडक्ट हमेशा आपके कस्टमर की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया जाना चाहिए। बिजनेस का सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण नियम यही है कि आपका प्रोडक्ट सबसे अच्छा हो यदि आप खुद ही अपने प्रोडक्ट को पसंद नहीं करते हैं तो दूसरे लोग उसे क्यों पसंद करेंगे। तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

5) बिजनेस के लिए जगह का चुनाव।/ Select your business location.

बिजनेस के लिए सही जगह यह एक नए बिजनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप जिस भी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं उसका स्थान क्या होगा इस बात का पता आपको तक चलेगा जब आप मार्केट रिसर्च करेंगे इसके बारे में हमने ऊपर बात की हुई है आपको अपना बिजनेस कहां खोलना है कौन सा एरिया आपके बिजनेस के लिए एकदम सही रहेगा कहां पर आपको ज्यादा कस्टमर मिलेंगे कुछ इस तरह की चीजें जब आप मार्केट रिसर्च करेंगे तब आप खुद ही जान जाएंगे हालांकि हम आपको कुछ जरूरी चीजें हैं जो आपको बताएंगे कि मार्केट रिसर्च में आपको किस पर ज्यादा ध्यान देना है।

6) सरकारी अनुमति और रजिस्ट्रेशन।/ Government permit and registration.

आप जिस भी लाइन में बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं उससे संबंधित आप यह देख ले कि आपको किस तरह के सरकारी नियमों के अनुसार अपने डॉक्यूमेंट तैयार कराने हैं आपको कौन से रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना है इन सब बातों का अवश्य ध्यान रखें ज्यादातर लोग बिजनेस की शुरुआत तो कर देते हैं लेकिन इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और बात में उन्हें काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है इसलिए आप शुरुआत में ही सब तैयारी के साथ चलें जिससे आगे आपको कोई तकलीफ ना हो।

7) लाइसेंस के लिए आवेदन करना।/ Apply for a licence.

बिजनेस के लिए लाइसेंस यह निर्भर करता है कि आप किस राज्य के शहर कौन सी जगह पर बिजनेस कर रहे हैं हर जगह की अपनी अलग नियम कायदे कानून होते हैं और आपका बिजनेस कितना बड़ा है या उस पर निर्भर करता है इसके लिए आपको लाइसेंस लेना चाहिए या नहीं इन सब की पूरी जानकारी आप सरकार की वेबसाइट पर देख सकते हैं या आप इसके बारे में सरकारी ऑफिस में भी जानकारी ले सकता हैं जो इन सब से जुड़े काम देखते हैं या फिर आपकी जान पहचान में कोई बिजनेस करता हो तो आप उससे भी इसके बारे में पूछ सकते हैं। बिजनेस में मिलने वाले लाइसेंस कुछ इस प्रकार हैं – FSSAI, GST, Trademark,Udyam आदि यह कुछ इस प्रकार बिजनेस के लाइसेंस है।

8) बिजनेस बैंक खाता।/ open a business bank account.

यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है आपको अपने बिजनेस के लिए एक नया बैंक अकाउंट करवाना जरूरी है जब आपका बिजनेस अच्छी ग्रोथ करने लगेगा तो आपको पैसों के लेनदेन के लिए अपना खुद का बिजनेस बैंक अकाउंट होना जरूरी है जिससे आपके ग्राहक जब भी आपको Payment करें तो उनके पास अनेक options available हो जैसे कि कोई credit card, debit card, online payment (paytm, phonepe...) कई तरीके से आपको payment कर सकता है इसके लिए आपको इस बात का ख्याल रखना है जब आप अपने ग्राहक को कई तरीके से payment करने की सुविधाएं देते हैं तो आपके बिजनेस को अच्छा फायदा मिलता है और ग्राहक को भी आराम रहता है इसलिए Technology का फायदा उठाएं।

9) अपना बजट निर्धारित करें।/ Determine your budget.

सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण चीज अपने बिजनेस के लिए अपना बजट निर्धारित करें आप अपने बिजनेस के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करने वाले हैं इसके लिए आपको शुरुआत से ही अपनी Investment planning करनी होगी और अपने बिजनेस के लिए अच्छा खासा फंड तैयार करना होगा अब जब आप इसके लिए तैयार हैं तो आप यह देखें कि आप अपने बिजनेस में किन किन चीजों के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं. जैसे बिजनेस में इस्तेमाल होने वाले फर्नीचर, अगर आप दुकान खोलना चाहते हैं तो उसके लिए इन्वेस्टमेंट, प्रोडक्ट बनाने के लिए, मार्केटिंग के लिए, शुरुआत में लोगों को सैलरी देने के लिए और Registration करवाने के लिए License लेने के लिए और बिजनेस में होने वाले छोटे मोटे खर्चे इस तरह आप सभी चीजों को लिखिए और पूर्ण रूप से इन्वेस्टमेंट प्लानिंग करिए।

10) जानकारी हासिल करें।/ Take information.

Business kaise kare दोस्तों यह बहुत से लोगों का प्रश्न था कि हम Business kaise kare  इसी तरह के बहुत से प्रश्न तब उठते हैं जब आप बिजनेस की शुरुआत करते हैं इसलिए सबसे जरूरी यह है कि आप समय-समय पर अपने बिजनेस से संबंधित जानकारी हासिल करते रहे अच्छी-अच्छी पोस्ट पढ़ें, किताबें पढ़ें, अच्छे बिजनेस सेमिनार ज्वाइन करें जहां पर आप बिजनेस से संबंधित सीख सकें।

दोस्तों जब आप सीखने के लिए हमेशा तैयार हैं तो आपको बिजनेस के लिए इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी जितना लोग करते हैं ज्ञान एक ऐसी चीज है जिसके सहारे आप आसानी से अपनी सफलता की ओर बढ़ सकते हैं। इसीलिए हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि लोग यहां पर आपके बिजनेस से संबंधित छोटी से बड़ी हर तरह की जानकारी आसानी से हासिल कर सकें और अपनी बिजनेस की Growth करें।

दोस्तों हमारी कोशिश यही रहेगी कि आप लोगों को बिजनेस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आसान भाषा में उपलब्ध करा सकें। यदि आप लोगों का बिजनेस से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप सभी का प्रेम पूर्वक धन्यवाद।

3 thoughts on “बिजनेस कैसे करें ?/ Business kaise kare ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *