tiffin service business

टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे करें ?/ Tiffin service business kaise kare ?

Spread the love

टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे करें ?/ Tiffin service business kaise kare ?

Table of Contents

भारत में सभी लोग अपने घर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं बाहर के खाने से लेकिन जैसे जैसे समय बदल रहा है सभी लोग अपने काम में बहुत ही व्यस्त हो गए विद्यार्थी, बिजनेसमैन और टीचर इत्यादि। आज यह सभी लोग अपने काम के लिए एक जगह से दूसरी जगह पलायन करते रहते हैं तो इसीलिए इन लोगों को अपने भोजन की व्यवस्था करने में परेशानी होती है बहुत से लोग होते हैं। टिफ़िन सर्विस सेंटर इन्ही लोगों को टार्गेट करती है, जो शिक्षा, नौकरी या अन्य किसी उद्देश्य से अपने घर से दूर रहते है और अपने घर का बना खाना नहीं खा पाते। यह व्यापर आप अपने घर से छोटे रूप से शुरू कर सकते है।

tiffin service business kaise kare
Tiffin service business

टिफिन सर्विस बिजनेस में क्या काम होता है ?

टिफिन सर्विस में घर से रह रहे दूर लोगों को अच्छा खाना घर जैसा खाना उपलब्ध कराना होता है। इसमें आप दो तरह से कार्य कर सकते हैं।

  • इस तरह की टिफ़िन सर्विस बिजनेस में आपको खाना तैयार करके अपने ग्राहको तक स्वयं पहुंचाना होता है. यह टिफ़िन सर्विस कॉलेज जाने वाले छात्रो के द्वारा ज़्यादातर रूप से चुनी जाती है, क्योंकि वे सुबह जल्दी ही अपने कॉलेज के लिए निकल जाते है, तो ऐसे समय में आपके द्वारा दी गई सुविधा उनके लिए सहायक होती है।
  • टिफिन सर्विस बिजनेस में आपको हॉस्टल, पीजी व शिक्षा के लिए पढ़ने आए विद्यार्थी, दूर शहर में जॉब कर रहे बैचलर्स, जॉब कर रही महिलाएं, यह सभी आपके टारगेट कस्टमर है और इन लोगों को आप अपनी टिफिन सर्विस उपलब्ध कराते हैं।

टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी के साथ बताया जाएगा वह भी आसान भाषा में। आइए देखते हैं:-

1) बिजनेस के लिए स्थान चुनें ?/ Choose your workspace ?

सबसे पहले आपको टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए 800 स्क्वायर फीट से 1000 स्क्वायर फीट तक जगह चाहिए होगी जहां पर आप खाना बनाने की प्रक्रिया का काम करेंगे यह जगह निर्भर करती है कि आप कितने लोगों को टिफिन की सप्लाई देते हैं फिर उसी हिसाब से आपको खाना बनाना पड़ेगा और उसकी सप्लाई के लिए उतना रो मटेरियल लगेगा। इसके लिए जगह आप कहीं भी किराए पर ले सकते हैं। अगर आपकी खुद की जगह है तो और भी अच्छी बात है।

2) बाजार का विश्लेषण करें ?/ Market research ?

टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आप इसकी मार्केट रिसर्च कर ले आप यह पता कर लें कि आप जहां पर यह बिजनेस शुरू करने वाले हैं क्या वहां पर इसकी डिमांड अच्छी खासी है या नहीं आप लगभग कितने लोगों को अपनी यह सेवा पहुंचाना चाहते हैं क्या वहां पर इससे पहले इसी प्रकार का और कोई बिजनेस चल रहा है या नहीं अगर वह बिजनेस चल रहा है तो कितना बड़ा है इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी इकट्ठा कर ले इससे आपको यह पता चलेगा कि आपको किस प्रकार का और कितना बड़ा या कितनी सप्लाई वाला बिजनेस शुरू करना है और अपने कंपटीशन का खास ध्यान रखना है।

3) व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस प्राप्त करें ?/ Registration and licence.

अब जब आपने जगह ले ली है और मार्केट सर्च भी कर ली है तो बाप को अपना बिजनेस को रजिस्ट्रेशन कराना है और लाइसेंस लेना है इसमें आपको इंटरेस्ट रेशन की जरूरत पड़ेगी।

tiffin service business
Business registration
  • FSSAI – अगर आप किसी भी प्रकार का खाने का व्यापार करते हैं तो इसके लिए आपको FSSAI registration करवाना अनिवार्य है यदि आपका खाना अच्छे क्वालिटी का है या नुकसान दे है यह सुनिश्चित करने के लिए आपको फूड लाइसेंस लेना जरूरी है।
  • GST registration यह रजिस्ट्रेशन टैक्स भरने के लिए करवाया जाता है यह अनिवार्य है. इसके बारे में भी आप जानकारी ले लें.
  • Shop act – अगर आप अपना बिजनेस किसी भी दुकान से शुरु करते हैं तो इसके लिए आपको Shop act लाइसेंस लेना जरूरी है।
  • Trademark – Trademark license यह आपको शहर के मुंसिपल कॉर्पोरेशन द्वारा दिया जाता है आप किसी भी प्रकार का व्यवसाय करते हो यह लाइसेंस लेना आपके लिए अनिवार्य है।
  • Fire Noc – यदि आप कोई ऐसा बिजनेस करते हैं जिसमें फायर संबंधित कोई भी कार्य हो तो इसके लिए आपको Fire Noc लाइसेंस लेना अनिवार्य है।
  • Society Noc – अगर आप अपना व्यापार किसी सोसाइटी में शुरू करते है तो आपको अपनी सोसाइटी से पर्मिशन लेना होता है. और अगर आपकी सोसाइटी को इससे कोई दिक्कत नहीं होती है तो वह आपको नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट प्रदान करती है।

4) बिजनेस में इस्तेमाल होने वाला सामान ? Raw materials and equipments.

टिफिन सर्विस बिजनेस में आपको जिन भी चीजों की आवश्यकता लगेगी और जो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं वह कुछ इस तरह से हैं।

  • खाना बनाने के लिए सामग्री- आपको अपना एक मेनू तैयार कराना है कि आप कौन-कौन सी चीजें रोजाना उपलब्ध कराएंगे। खाना बनाने के लिए आपको सब्जी, दाल, चावल, आटा, मसाला, तेल, गैस, सिलेंडर आदि का प्रबंध करना होगा।
  • खाना बनाने के लिए बर्तन – इसमें आपको बर्तन अच्छे क्वालिटी के इस्तेमाल करने हैं क्योंकि इन बर्तनों में आपका रोज खाना तैयार होगा इसलिए शुरुआत से ही क्वॉलिटी मेंटेन करके चले।
  • टिफिन बॉक्स– आप जिन टिफिन बॉक्स में खाना की सप्लाई करेंगे वह भी अच्छे क्वालिटी के होने चाहिए क्योंकि वह टिफिन आपको रोजाना सप्लाई करने हैं जिनमें खाना का स्वाद अच्छा बना रहे।
  • एलुमिनियम फॉयल– अगर आपके कुछ ग्राहक टिफिन में खाना लेना पसंद नहीं करते हैं तो आप उन्हें एलुमिनियम फाइल पैकेजिंग टिफिन में खाना सप्लाई कर सकते हैं जो अक्सर दुकानों में लोग इस्तेमाल करते हैं।

5) खाना बनाने के लिए लोग।/ Hiring a staff ?

खाना बनाने के लिए आपको दो या तीन लोगों की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए आपको ऐसे लोगों की आवश्यकता होगी जो अच्छा खाना बना सके। ऑर्डर की सप्लाई को डिलीवर करने के लिए एक या दो व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी। साफ सफाई के लिए एक व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी।

6) अपना बिजनेस कार्ड बनवाएं ?/ Business cards ?

अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा बिजनेस कार्ड छपवा लें उस कार्ड में उन सभी चीजों के बारे में अच्छे से बताएं अपनी सेवाओं के बारे में और साथ ही अपना फोन नंबर भी दे। ताकि लोग आपसे सीधा कांटेक्ट करके अपना टिफिन बुक करवा सके।

7) Meal Planner बनाएं ?/ Meal planning ?

एक अच्छा Meal Planner तैयार करें क्योंकि आप रोजाना एक ही तरह का खाना नहीं भेज सकते यह चीज़े आपको पता होना चाहिए इसलिए आप हर दिन किस तरह का खाना बनाएंगे उस हिसाब से एक अच्छा Meal Planner बनाएं और उस हिसाब से हर दिन का खाना तैयार करें जिससे लोगों को खाने में भी मजा आएगा और अपनी क्वालिटी को मेंटेन करें जिससे आपके ग्राहक आपसे पूर्ण रूप से जुड़ सकें।

8) मार्केटिंग करें ?/ Marketing and Advertising.

अपने बिजनेस संबंधित Pamphlet बनवाए, Banner लगवाएं ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग करें अच्छे Contacts बनाएं ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में बताएं। एक बात हमेशा याद रखें आपकी मार्केटिंग लोगों को आपके पास खींच लाती है लेकिन आप का प्रोडक्ट उसे हमेशा के लिए आप से जोड़ देता है।

9) बिजनेस में लगने वाली लागत ?/ Investment ?

इस टिफिन सर्विस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 50,000 से ₹100,000 तक की investment होनी चाहिए जिसमें 10,000 से 15,000 के बीच में आपके Raw material और खाना बनाना संबंधित सामग्री या सभी हो जाएगी। बिजनेस के लिए जो जगह आप किराए कर लेंगे उस में होने वाला खर्चा।

जो लोग आपके साथ काम करेंगे उनकी तनखा क्या होगी।

10) प्रॉफिट कितना होगा ? / How much profit ?

यह व्यवसाय एक फायदे का सौदा है, इसमें आप लगभग 40% तक का लाभ कमा सकतें है. जैसे यदि आप एक टिफ़िन 2000 में सप्लाई करते है, तो आप इसमें 800 रुपये तक बचा सकतें है. इस तरह से इस व्यवसाय में आपकी संपूर्ण कमाई आपके द्वारा सप्लाइ किए गए टिफ़िन की संख्या पर निर्भर करती है। यदि आपके एक टिफिन की कीमत ₹2000 है और आप हर महीने 200 लोगों को सप्लाई करते हैं। 2000*200= 400,000 तो हर महीने आपको चार लाख की इनकम होगी जिसमें से आपका प्रॉफिट यदि आपको हर टिफिन पर ₹800 की कमाई होती है सारे खर्चे निकाल कर 800*200= 160,000 तो यह आपको सीधा-सीधा प्रॉफिट होगा।

 

  • इस व्यवसाय में रखें इन चीजों का खास ख्याल ?/ Some basic business Pro tips ?
  1. खाना बनाते वक्त हमेशा सफाई का रखें ध्यान।
  2. टिफिन को वापस लाने के बाद उसकी अच्छी तरह सफाई जरूर करें।
  3. खाने में ताजी सब्जियां और अच्छे तरह की दालों और व्यंजनों का प्रयोग।
  4. व्यवसाय को शुरू करने से पहले कानूनी प्रक्रिया अवश्य पूरी करें।
  5. बिजनेस को शुरू करने से पहले पूरी जानकारी अवश्य लें।
  6. आपके टारगेट कस्टमर कौन होंगे शुरुआत में आप किसे सर्विस प्रदान करेंगे या पहले ही निश्चय कर लें।
  7. अपने प्रोडक्ट या सर्विस की शुरुआत में ही सही कीमत तय करें ना कम ना ज्यादा।
  8. शुरुआत में ही बिजनेस को बहुत ज्यादा प्रॉफिट में लाने की ना सोचे सबसे पहले इसे ग्रो करें।
  9. आपके बिजनेस में जो लोग काम करेंगे उनके बारे में पूरी जानकारी अवश्य रखें और एक अच्छी टीम तैयार करें।
  10. शुरुआत में हो रहे प्रॉफिट को अपने बिजनेस में दोबारा इन्वेस्ट करें और बिजनेस को बड़ा करें।

दोस्तों यदि आपका कोई प्रश है इस बिज़नेस से सम्बंधित तो आप कमेंट में पूँछ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *