kam par focus kaise kare

काम पर फोकस कैसे करें ?/ Kam par focus kaise kare ?

Spread the love

काम पर फोकस कैसे करें ?/ Kam par focus kaise kare ?

नमस्कार दोस्तों आज हम जिस विषय (काम पर फोकस कैसे करें) के बारे में बात करने जा रहे हैं या विषय बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि इस विषय में लोगों के पास ज्यादा जानकारी ना होने के कारण वह किसी भी काम पर बहुत ज्यादा समय तक फोकस नहीं कर पाते जिसके कारण उनकी Working productivity कम हो जाती है और यह होता है काम पे फोकस ना कर पाने की वजह से और यह समस्या हर इंसान के साथ होती है क्योंकि हमारा दिमाग बहुत लंबे समय तक किसी एक जगह पर नियंत्रण नहीं रह सकता। जिसके कारण हम लंबे समय तक काम पर फोकस नहीं कर पाते लेकिन इस पोस्ट में आप जानेंगे वह कौन सी ऐसी Technique है ऐसे Niyam है जिनको अपनाकर आप लंबे समय तक अपने काम पर फोकस कर सकते हैं।

Focus kaise kare ?
Focus ?

हर इंसान के जीवन में सबसे बड़ी समस्या यही है कि वह अपने दिमाग को कैसे नियंत्रित कर सके हमारे आस पास इतनी बाधाएं हैं जैसे smartphone, आसपास के Distraction, कुछ Bad habits, Negative thought’s और बहुत सी चीजें जिनके कारण हम अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते।

आइए इसे विस्तार से समझते हैं और इस समस्या का समाधान देखते हैं:-

1) अपने कार्य केंद्र को व्यवस्थित करें ?

सबसे पहले आपको अपने कार्य केंद्र को व्यवस्थित करना है आप जहां पर अपना कार्य करते हैं वहां का वातावरण ऐसा बनाना है जिससे आपके दिमाग को अच्छा महसूस हो सभी चीजों को व्यवस्थित ढंग से रखना है आपके वातावरण में ऐसी चीजों को नहीं रखना है जिससे आप Distract होते हैं जैसे अपने काम करते समय आपको अपने आसपास अपने स्मार्टफोन नहीं रखना है या फिर ऐसी कोई खाने पीने की चीज नहीं रखनी है यह थोड़े थोड़े समय पर आपको उठने के लिए मजबूर कर दे। अपने कार्य केंद्र को ज्यादा से ज्यादा आकर्षक बनाएं आपको जो रंग पसंद है उसका इस्तेमाल करें। अच्छी Paintings, Motivational quotes लगाएं इसमें थोड़ा समय लगेगा लेकिन या आपकी Working productivity बढ़ाने में मदद करेगा।

2) अपने काम को व्यवस्थित करें ?

आप जिस भी प्रकार का काम करते हैं उससे संबंधित सभी जानकारी एकत्रित करें और आप हर एक काम के लिए एक सही समय का चुनाव करें अपने काम को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें अपने काम को ऐसे व्यवस्थित करें जिसे देखकर आपको ज्यादा थकान महसूस ना हो और जो भी काम आप पूरा करते जाए उन्हें लिखते जाए और वह List अपने सामने लगा दे। इससे आपको अपनी Productivity के बारे में पता चलेगा और आपको Motivation मिलेगा।

3) प्रति घंटा की योजना बनाएं ?

आप जो भी काम करने वाले हैं उसे छोटे-छोटे समय में बांट दें और और हर एक समय के बीच एक छोटा 5 या 10 मिनट का break ले इससे आपके दिमाग को काम पर Focus बनाए रखने क्षमता बढ़ेगी। आप जो भी काम करें उसको एक समय दे कि यह काम आप इतने समय तक करेंगे उसके बाद थोड़ा ब्रेक लेंगे ऐसा करके आप उन्हें अलग-अलग भागों में बांट दें जिससे आपको थकान भी महसूस नहीं होगी और आप अपने काम पर फोकस बना पाएंगे।

4) एक छोटा ब्रेक ले ?

जैसा की अभी हमने आपको ऊपर बताया कि आपको अपने काम के बीच 5 या 10 मिनट का break लेना है। आपको बहुत लंबे समय तक ब्रेक नहीं लेना है और उस break में आपको ना सोना है कुछ पढ़ना है और ना ही मोबाइल चलाना है आप उस ब्रेक में कुछ थोड़ा खा सकते हैं और वॉकिंग कर सकते हैं और पानी जरूर पिएं। ध्यान रहे उस वक़्त आप अपने मोबाइल से दूर रहें और बाहरी वातावरण से संपर्क बनाए।

5) अपना टाइम टेबल बनाओ ?

आप अपने हर दिन के काम के लिए एक अच्छा Time table तैयार करिए। उसमें वह सब लिखें कि आपको कौन सी चीजें करनी है कौन सी नहीं करनी और कितने समय पर कौन-कौन सी चीजें करनी है। आप अपना Time table अपनी Working productivity देखकर बनाएं जब आपकी Energy ज्यादा हो तो आप बड़े कामों को चुने और जब आप की Energy कम लगे तब आप छोटे कामों को चुने आप अपने Working productivity हिसाब से Time table बनाएं।

6) कल के लिए चीजों को टालना बंद करो ?

आप कोशिश करें कि अपने काम को जितना हो सके अगले दिन के लिए टालना बंद करें। ऐसा करना नासिर समय की बर्बादी है बल्कि इससे आपके प्रोडक्टिविटी और आपके काम के फोकस पर बुरा असर पड़ता है जब आप अपने काम को डालते रहते हैं तो उसे दोबारा शुरू करने के लिए दिमाग को मनाना पड़ता है और यदि दिमाग से कोई एक चीज उतर जाए तो उसे शुरुआत करने में काफी समय लग जाता है चलिए आप कोशिश करें कि आपने टाइम टेबल हिसाब से चलें।

7) एक समय में एक ही चीज करें ?

आप जो भी काम करें एक समय पर 2-3 कामों में हाथ ना डालें इसे आप की Working productivity की और आपकी energy पर असर पड़ेगा जिससे आपका focus कम हो जाएगा। जैसे बहुत से लोग होते हैं जो काम करते करते फोन पर बात करते रहते हैं मैसेज भेजते रहते हैं कुछ खाते रहते हैं ऐसा कोई भी कार्य नहीं करना है जो आपका ध्यान एक जगह से दूसरी जगह हटा दे इससे आपका सिर्फ समय बाद होगा और जो आप काम कर रहे हैं पूर्ण रुप से अधूरा रह जाएगा। इसलिए एक समय पर काम करें।

8) परेशान करने वाली चीजों से बचें ?

आपके आसपास जो कुछ भी ऐसी चीजें हो जो आपको परेशान करती हैं उनसे बचें। जितना हो सके इन चीजों से दूर है यह आपका फोकस कमजोर कर देती है और इसे आप के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है जब आपका दिमाग एक बार किसी चीज से परेशान हो जाता है तो फिर पूरा दिन बर्बाद हो जाता है और काम करने में मन नहीं लगता। इसलिए हमेशा खुश होकर सकारात्मक नजरिए से चीजों को देखें और नकारात्मक चीजों से दूर रहें।

9) अपने मोबाइल की सूचना को बंद करें ?

काम करते वक्त अपनी फोन कि सभी नोटिफिकेशन को बंद कर दे। यह आपके दिमाग को Divert कर देती है और आपका दिमाग मजबूर हो जाता है उन चीजों को देखने के लिए। और जब आप कि सभी Notification बंद होगी तो आपका दिमाग Active रहेगा यही छोटे-मोटे Disturbance है जिनके कारण आपका अच्छा खासा समय व्यस्त हो जाता है आप कब नोटिफिकेशन देखते देखते एक-दो घंटे गवा देते हैं पता ही नहीं चलता।

10) हर दिन मेडिटेट करो ?

हर दिन कोशिश करो कि 10 से 15 मिनट आप अपना समय मेडिटेशन के लिए निकालें जिससे आपका दिमाग Boost होगा दिमाग में Negative thoughts नहीं आएंगे concentration मजबूत होगा और Dimaag ki power बढ़ेगी आपकी याद रखने की क्षमता बढ़ेगी इसे बहुत ही जबरदस्त फायदे होते हैं दिमाग के लिए थोड़ा समय निकालकर यह करें। वैसे मेडिटेशन के ऊपर भी एक पूरी विस्तार से पोस्ट जल्द ही बनेगी उसमें आपको बताया जाएगा कि आप किस तरह मेडिटेशन करें।

दोस्तों वैसे तो मैंने आपको बस सभी महत्वपूर्ण बातें बता दी हैं जिससे आप काम पर फोकस करने में कोई समस्या नहीं आएगी लेकिन यह संभव तभी होगा जब आप इन नियमों का इस्तेमाल करेंगे आपको सभी नियम एक ही दिन इस्तेमाल नहीं करने इसे धीरे-धीरे करके आदत में डालना है और व्यवस्थित रूप से इन्हें अपनाना है। कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा दिखने लगेगा। इसे आपके जीवन में एक बड़ा बदलाव आएगा। यदि इस पोस्ट “काम पर फोकस कैसे करें” को किसी की आवश्यकता है तो कृपया उसे शेयर करके उसकी मदद करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *