अचार का बिज़नेस

अचार का बिजनेस कैसे करें ?/ Pickle business in Hindi ?

Spread the love

अचार का बिजनेस कैसे करें ?/ Pickle business in Hindi ?

नमस्कार। यह एक ऐसा बिजनेस जो भारत में काफी लंबे समय से चलता आ रहा है और यह आगे भी ऐसे ही चलता रहेगा जब तक लोग भोजन के साथ अचार खाते रहेंगे। भारत में ज्यादातर लोग इसका सेवन करते हैं यदि हमारे भोजन में अचार शामिल ना हो तो भोजन अधूरा ही रहता है। अचार भोजन का अनमोल हिस्सा है। और यदि पिछले साल 2019 की रिपोर्ट देखी जाए तो अचार का मार्केट 10.6 बिलीयन डॉलर रहा है.

अचार का बिज़नेस
                                                Pickle business
  • इससे यह पता चलता है और यह हर साल CAGR 3% ग्रोथ के साथ बढ़ता रहता है। भारत में हर प्रकार के विभिन्न- विभिन्न जगहों पर हर तरीके के लोग रहते हैं जिनकी अपनी अलग भाषा है अपना अलग कल्चर है.
  • उनका अलग खानपान है और भारत में विभिन्न-विभिन्न States में विभिन्न- विभिन्न तरीकों से तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं और अचार का उपयोग लोग हर दिन के भोजन में करते हैं।
  • अचार  में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे Vitamins, iron, calcium और Potassium आदि। Pickle बनाने के लिए कई तरीकों के Fruits और Vegetables का उपयोग किया जाता है।
  • इसमें कई तरीके से स्वास्थ्य के फायदे छुपे हैं जैसे पाचन में सुधार, आवश्यक खनिज और विटामिन की आपूर्ति और अल्सर को कम करना।
  • हाल के वर्षों में, निर्माताओं द्वारा आक्रामक प्रचार गतिविधियों ने सांस्कृतिक व्यंजनों की लोकप्रियता में वृद्धि की है, जिससे बदले में दुनिया भर में अचार की मांग को बढ़ाने में मदद मिली है। नई नई तरह की रेसिपी से अचार की मांग दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है और उसे लोग बहुत पसंद कर रहे हैं।
  • अचार 2 तरीकों को से बनाया जाता है पहला Non-organic Pickle इसे बनाने में कई तरीकों के Chemicals का भी उपयोग किया जाता है जिसे अचार को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाया जा सके उसे लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सके लेकिन इससे कई नुकसान भी हैं और वहीं दूसरी तरफ Organic pickle जो पूरी तरह Organic होता है.
  • इसमें किसी भी तरह की केमिकल की कोई मिलावट नहीं होती है यह पूरी तरह शुद्ध होता है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है हालांकि यह बहुत ज्यादा समय तक सुरक्षित नहीं रहता है परंतु स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ही लाभदायक है इसलिए इसकी Demand market में अधिक रहती है।
  • शुद्ध अचार भोजन के साथ एक औषधि के रूप में काम करता है यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। कम लागत में सबसे अच्छा और प्रॉफिटेबल बिज़नेस.

अचार का बिज़नेस आप कई तरीकों से कर सकते हैं इसको शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं है या आप घर से भी शुरू कर सकते हैं आइए इसे आसानी से समझते हैं:-

1) Pickle varieties-

अचार का बिज़नेस  शुरू करने के लिए आप किसी भी तरह किया आचार बना सकते हैं बस आपको उसके बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और आपका आचार स्वादिष्ट होना चाहिए ताकि बाजार में उसकी अच्छी मांग हो। आचार आप विभिन्न विभिन्न तरीकों से नए नए क़िस्म के बना सकते हैं। आप अचार इन तीन चीजों से बना सकते हैं।

  • Fruits.
  • Vegetables.

फलों और सब्ज़ियों के द्वारा बनाए- आम, नींबू, आमला, अंगूर, सेब, नाशपाती, आडू, गाजर, मूली, बैंगन, मिर्च, गोभी, आदि। आप और कई तरीकों के फल और सब्जियों का इस्तेमाल करके बना सकते हैं।

(4 तरह का स्वाद खट्टा, मीठा, कड़वा, नमकीन। आप जिस तरह के स्वाद का अचार बनाना चाहते हैं आप यह निश्चित कर सकते हैं।)

2) Market research- ( अचार के बिज़नेस का मार्केट रिसर्च )

अचार के बिज़नेस में पहले से ही ज्यादातर लोग और कुछ बड़ी कंपनियां इसमें Business कर रही हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि आप जिस शहर में या बिजनेस शुरू करने वाले हैं वहां की मार्केट रिसर्च कर ले।

आप यह देखें कि आपके शहर में किस तरह का अचार सबसे ज्यादा बिकता है, कौन सी कंपनी या किस ब्रांड का अचार ज्यादा बिकता है, लोगों की क्या पसंद है, अचार की कौन सी Variety की ज्यादा Demand है क्या इस शहर में पहले से ही या बिजनेस चल रहा है या नहीं। कुछ इस तरह आपको बाजार का विश्लेषण करना है।

3) Workspace- ( जगह )

अचार के बिज़नेस  में आपको बहुत ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं है लगभग आपके पास 500 से 600 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए जहां पर आप तरह-तरह के अचार बना पाए और उनकी पैकेजिंग और उनको स्टोर करने के लिए कुछ जगह की आवश्यकता पड़ेगी.

यह जगह आपके सप्लाई पर भी निर्भर करती है कि आप कितनी क्वांटिटी में अचार बना रहे हैं वैसे तो आप शुरुआत में बहुत कम क्वांटिटी में ही अचार बनाएं और अच्छे पैकिंग कर के सप्लाई करें।

4) Registration and licence-

अचार का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको  बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है इसमें आप कुछ इस तरह रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जो सबसे महत्वपूर्ण है जैसे-

बिजनेस आप कैसा भी करें छोटा या बड़ा सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेना बहुत ही महत्वपूर्ण है इस बात का ध्यान आप शुरुआत में ही रखें ताकि भविष्य में आपको इन सब से जुड़े मामलों में कोई तकलीफ ना हो।

5) Minimal equipment-

अचार के बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा सामान की कोई आवश्यकता नहीं है इसमें बस आपको जिस भी चीज का अचार बना रहे हैं जैसे- आम, नींबू, गाजर, आमला, आदि।

इनकी जरूरत पड़ती है और अचार बनाने के लिए अच्छे मसालों की आवश्यकता पड़ती है और इसके लिए आपको Mixing machine और Container की आवश्यकता पड़ेगी कंटेनर जिसमें आप अचार की Packaging करेंगे और Mixing machine जो आप के अचार को आसानी से मिक्स करेगी और कुछ छोटे-मोटे बर्तन इसमें उपयोग होंगे।

6) Investment- ( लागत कितनी लगेगी )

अचार का बिजनेस शुरू करने में आपको बहुत ज्यादा लागत नहीं लगेगी इसे मात्र आप 15000 से 20000 में शुरू कर सकते हैं इसे आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने के लिए कुछ राशि लगेगी और मशीन और कंटेनर के लिए वह सब आप का इतनी ही लागत में हो जाएगा।

अचार के बिजनेस में मुनाफा-

इस बिजनेस में मुनाफा आपका निर्भर करता है कि आप कितनी सप्लाई करते हैं और कितने रुपए में आप उसे बेचते हैं जैसे मान ले एक कंटेनर अचार की बनाने में लागत कुछ ₹20 से ₹30 आती है जो कि वह 100 या 200 ग्राम का होता है तो उसे या बाजार में ₹60 से ₹70 के बीच में आसानी से बेंच सकते हैं।

यदि महीने में आप 300 से 400 कंटेनर बेच लेते हैं और उसकी कीमत ₹60 है तो यदि आपने (350*60= 21,000 ) 350 कंटेनर बेचते हैं तो ₹60 के हिसाब से आप हर महीने ₹21000 कमाएंगे वह भी घर बैठे और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा लागत की जरूरत भी नहीं है।

7) Create a name or logo-

सबसे महत्वपूर्ण बात बिजनेस शुरू करने के पहले आप अपने बिजनेस का एक अच्छा सा Name और Logo जरूर तैयार करवा ले जिससे के लोग आपके बिजनेस के बारे में जान सकें और आप अपनी अच्छी Branding कर सकें और यदि आपका विचार मार्केट में हिट हो गया तो आप इसे और दूसरे शहरों में भी सप्लाई कर सकते हैं।

8) Where to sell-( कहाँ बेंचें ? )

जब आपने एक अच्छा ब्रांड तैयार कर लिया तो बात आपकी ही आप इसे बेचेगा तो इसके लिए आप इन जगहों पर लोगों को अपना अचार बेंच सकते हैं।

  • सीधा दुकानदार से संपर्क करके उसे अपना अचार बेंच सकते हैं।
  • अपनी खुद की दुकान खोल कर।
  • ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए जैसे amazon या Flipkart पर।
  • सुपर मार्केट में।
  • होटल यह ढाबा पर आदि।

बिजनेस शुरू करने से पहले सबसे महत्वपूर्ण बात। Some basic business pro tips:-

  1. बिजनेस शुरू करने से पहले फूड लाइसेंस के बारे में जानकारी लें।
  2. अचार बनाने के लिए उस में उपयोग होने वाला सामान हमेशा अच्छी गुणवत्ता का रखें।
  3. शुरुआत में बहुत ज्यादा पैसा ना लगाएं।
  4. शुरुआत में बहुत ज्यादा पैसा मार्केटिंग में ना खर्च करें।
  5. ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने बिजनेस के बारे में बताएं।
  6. एक अच्छा बिजनेस कार्ड् बनवाए।
  7. साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।
  8. शुरुआत में कभी उधार में बिजनेस ना करें।
  9. सरकारी योजनाओं का लाभ लें।
  10. बाजार में सही समय देखकर अपने बिजनेस के प्रोडक्ट को लॉन्च करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *